जर्मनी में यात्रा कैसे करें?

अगर आप जर्मनी की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह संक्षिप्त मार्गदर्शिका आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको जर्मनी के बारे में बुनियादी तथ्य, शीर्ष दर्शनीय स्थल, कैसे घूमें, कहाँ ठहरें, भोजन, पेय और जर्मनी की संस्कृति के बारे में बताएँगे।


जर्मनी कहाँ स्थित है?

जर्मनी यूरोप के केंद्र में है और 16 संघीय राज्यों में विभाजित है, जिसमें बर्लिन, हैम्बर्ग और ब्रेमेन के शहर शामिल हैं। सबसे बड़े राज्य बवेरिया, लोअर सैक्सोनी, नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया और बाडेन-वुर्टेमबर्ग हैं।


जर्मनी कितना बड़ा है?

इसका आकार लगभग 360,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। 

कौन से शहर सबसे बड़े हैं?

लगभग 4 मिलियन निवासियों के साथ बर्लिन जर्मनी की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। उत्तर में अगला सबसे बड़ा शहर हैम्बर्ग है, इसके बाद दक्षिण में म्यूनिख और पश्चिम में कोलोन है।



कौन सी भाषाएँ बोली जाती हैं?

जर्मन यहाँ की राष्ट्रीय भाषा है. क्षेत्र के आधार पर, अलग-अलग बोलियाँ हैं। उत्तर में डेनिश और फ़्रिसियाई भाषा भी बोली जाती है, जबकि सोरबियन ब्रांडेनबर्ग और सैक्सोनी के कुछ हिस्सों में बोली जाती है। कई जर्मन भी अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं।

मौसम कैसा है?

आमतौर पर जर्मनी की जलवायु मध्यम होती है। गर्मियों में आप शॉर्ट्स और टी-शर्ट पहनकर घूम सकते हैं। वसंत और पतझड़ में, पतलून, स्वेटर और हल्के जैकेट पहनने के लिए तैयार रहें। सर्दियों में, तापमान शून्य से नीचे गिर सकता है, और बर्फबारी हो सकती है।

जगहें

जर्मनी का परिदृश्य बहुत विविध है. यदि आप उत्तर की ओर जाते हैं, तो आप बाल्टिक या उत्तरी सागर पर समुद्र तट पर छुट्टियां मना सकते हैं। देश के केंद्र में, आपको कई जंगल, झीलें, नदियाँ और प्रकृति संरक्षित क्षेत्र मिलेंगे। आल्प्स दक्षिण में हैं और सर्दियों में लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।


आपको जर्मनी में क्या देखना चाहिए?

जर्मनी में कई महल, किले, खंडहर और मुख्य आकर्षक लकड़ी के घर हैं। ईंट की इमारतें उत्तर के बंदरगाह शहरों की विशेषता हैं।

कौन से दर्शनीय स्थल विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं?

यहां एक छोटी सूची है, हालांकि संपूर्ण नहीं:

बर्लिन: ब्रैंडेनबर्ग गेट, रीचस्टैग बिल्डिंग, टेलीविजन टॉवर, संग्रहालय द्वीप, बर्लिन कैथेड्रल हैम्बर्ग: एल्बफिलहार्मोनी, स्पीचेरस्टेड जिला, टाउन हॉल, हार्बर म्यूनिख: मैरिएनप्लात्ज़ स्क्वायर, म्यूनिख रेसिडेंज़, निम्फेनबर्ग पैलेस, इंग्लिश गार्डन कोलोन: कोलोन कैथेड्रल महल: फ्युसेन में नेउशवांस्टीन कैसल , पॉट्सडैम में सैंसौसी पैलेस, हीडलबर्ग कैसल, स्वाबियन अल्ब में होहेनज़ोलर्न कैसल।


कौन से आयोजनों और त्योहारों को नहीं छोड़ना चाहिए?

दुनिया का सबसे बड़ा लोक उत्सव प्रत्येक पतझड़ में म्यूनिख में होता है: ओकट्रैफेस्ट - आप यहां बवेरियन परंपरा में डूब सकते हैं। क्रिसमस की अवधि यात्रा के लिए एक अच्छा समय है - आप देश के आकर्षक क्रिसमस बाज़ारों को देख सकते हैं। फरवरी में, कई शहर कार्निवल मनाते हैं, जिसे क्षेत्रीय रूप से फ़ासिंग या फास्टनैच के नाम से भी जाना जाता है। हजारों लोग पोशाक पहनते हैं और सड़कों पर या क्लबों और बारों में जश्न मनाते हैं। उत्तर में सबसे बड़ा सार्वजनिक उत्सव कील वीक है, जो गर्मियों में होता है। यह दुनिया के सबसे बड़े नौकायन आयोजनों में से एक है और 19वीं सदी के अंत का है।


अन्य प्रसिद्ध त्योहारों में हैम्बर्गर डोम (वसंत, ग्रीष्म और शीत ऋतु), हैम्बर्ग में हाफेंजेबर्टस्टैग (मई), हनोवर में शूत्ज़ेनफेस्ट (जून/जुलाई), डसेलडोर्फ में रिइनकिर्म्स (जुलाई), हनोवर में माशसीफेस्ट (जुलाई/अगस्त), क्रैंजर किर्मेस शामिल हैं। हर्न (अगस्त) में, कैनस्टैटर वोक्सफेस्ट (वासेन) स्टटगार्ट में (सितंबर/अक्टूबर) और ब्रेमर फ़्रीमार्कट (अक्टूबर)।

कहाँ ठहरें ?

यहाँ ठहरने के कई विकल्प हैं? हिल्टन, हॉलिडे इन या मैरिटिम जैसी प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय होटल श्रृंखलाएं जर्मनी में पाई जा सकती हैं, खासकर बड़े शहरों में। यहां कई छोटे, निजी तौर पर संचालित होटल और गेस्टहाउस भी हैं। हॉस्टल और अवकाश अपार्टमेंट भी उपलब्ध हैं, साथ ही एयरबीएनबी जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से स्थानीय लोगों के लिए सस्ते होटल भी उपलब्ध हैं। जर्मनों को कैंपिंग पसंद है! जर्मनी में कई कैंपसाइट हैं जहां आप उचित मूल्य पर प्रकृति के करीब अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि छोटे होटलों में रिसेप्शन पर 24/7 काम करने वाला कोई नहीं हो सकता है। यदि आप देर रात पहुंचते हैं, तो वेबसाइट पहले से जांच लें या उन्हें कॉल करके बताएं कि आप कब पहुंचेंगे ताकि आपको बंद दरवाजे के सामने खड़ा न रहना पड़े।

विशिष्ट जर्मन व्यंजन क्या है?

जर्मन भोजन इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं। उत्तर में, समुद्र के पास, आपको बहुत सारी मछलियाँ मिलेंगी, जबकि दक्षिण में बवेरिया या बाडेन-वुर्टेमबर्ग के कई स्वादिष्ट व्यंजन हैं, जैसे भुना हुआ सूअर का मांस, सूअर का मांस, पकौड़ी या स्पाएट्ज़ल (पास्ता जो नूडल्स के समान है)। जर्मनी में बेकरी में चुनने के लिए एक बड़ा चयन है, जिसमें कई अलग-अलग प्रकार की ब्रेड, रोल और छोटे सैंडविच शामिल हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Mau Uttar Pradesh | Mau Information | Mau Latest News

UP ANGANWADI RECRUITMENT 2024

Best Engineering College in Chandigarh