भारत टेस्ट में 7+ रन रेट हासिल करने वाली पहली टीम बनकर इतिहास रच दिया।

भारत ने कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान 7.36 का उल्लेखनीय संयुक्त रन-रेट हासिल करते हुए टेस्ट मैच में सबसे अधिक रन-रेट का नया रिकॉर्ड बनाया। इसने दक्षिण अफ्रीका के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसने 2005 में केपटाउन में जिम्बाब्वे के खिलाफ 6.80 का रन-रेट दर्ज किया था।


Image Source :- https://crictoday.com/

यह जीत भारत के लिए एक ऐतिहासिक जीत भी थी, क्योंकि यह पहली बार था जब उन्होंने पूरे खेल के दौरान एक भी मेडन ओवर का सामना किए बिना टेस्ट मैच जीता था।

भारतीय बल्लेबाजों ने कानपुर टेस्ट के दौरान असाधारण बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, दोनों पारियों में मात्र 52 ओवरों में कुल 383 रन बनाए। सबसे खास बात यह रही कि पहली पारी में उनका रन-रेट 8.22 था, जहां उन्होंने केवल 34.4 ओवरों में 285 रन बनाए।

इस शानदार सत्र के दौरान, भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने एक ही दोपहर के खेल में सबसे तेज टीम 50, टीम 100, 150, 200 और 250 रन बनाए। भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में सात विकेट से शानदार जीत हासिल की, क्योंकि उन्होंने 5वें दिन दूसरे सत्र में मात्र 104 गेंदों में 95 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में सबसे तेज नतीजों की शीर्ष पांच सूची में दो बार शामिल हुई है, जिसने मात्र नौ महीनों के भीतर दो तेज जीत हासिल की हैं। इन तेज जीतों में से पहली जीत इस साल की शुरुआत में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की जीत थी।

श्रृंखला में मिली जीत ने भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा दिया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है।

Comments

Popular posts from this blog

Mau Uttar Pradesh | Mau Information | Mau Latest News

UP ANGANWADI RECRUITMENT 2024

Best Engineering College in Chandigarh